श्रीलांकाविरुद्धबांग्लादेश



नाम:प्रश्न:
खिलाड़ी

मैं एक लीग में एक वयस्क आरई टीम का कप्तान हूं जिसमें मेरी अपनी सहित सभी टीमों में प्रतिभा/धीरज में काफी विविधता है। मेरी टीम में कुछ खिलाड़ी हैं जो आगे की ओर विंग की भूमिका में फिट बैठते हैं और हमारा डिफेंस स्वीपर के विपरीत फ्लैट फोर के लिए बेहतर है। जिस समस्या का मैं पता नहीं लगा सकता, वह यह है कि इस लीग में हर खेल दोनों सिरों पर 6 पर 5 में बदल जाता है, आमतौर पर एक आदमी गेंद को जीतता है, ब्रेक आउट करता है और ड्रिबल पर बॉक्स टू बॉक्स ले जाता है। क्या मेरे खिलाड़ियों को बेहतर स्थिति में लाने का कोई तरीका है ताकि हमारे मिडफील्ड/डिफेंस को गेंद को हमारे आक्रमणकारी तीसरे स्थान पर रखने का मौका मिले और उनकी टीम पर एक या दो मुख्य लक्ष्य आक्रामक प्लेमेकर बंद हो जाएं? जब दूसरी टीम काउंटर करती है तो वे कभी भी गेंद के पीछे नहीं लग सकते हैं और मुझे इसे अपेक्षाकृत सरल रखना होगा क्योंकि कई खिलाड़ी खेल के नए छात्र हैं।

 उत्तर:
 

मुझे लगता है कि आपने इसे स्वयं सारांशित किया है। "कई खिलाड़ी खेल के नए छात्र हैं"। यह आपकी चुनौती हो सकती है। यदि आपको अपने प्रकार के खेल खेलने वाले सभी खिलाड़ी नहीं मिलते हैं तो आप वह हासिल नहीं कर पाएंगे जो आप करना पसंद करते हैं। मुझे यकीन नहीं है कि आप टीम के साथ अभ्यास करेंगे लेकिन यह आपकी शुरुआत हो सकती है। सभी को बाहर आने और रणनीति का अभ्यास करने के लिए कहें (गेंद के साथ और बिना आंदोलन, विकर्ण रन, दबाव और समर्थन, आदि)। यह सभी को एक ही पृष्ठ पर प्राप्त कर सकता है।

स्कोला कैल्सियो पत्रिका
विशेषज्ञ कर्मचारियों से पूछें!

नाम:प्रश्न:
माता-पिता

हैलो - सबसे पहले हमें और हमारे सभी सवालों की मदद के लिए समय निकालने के लिए धन्यवाद। मेरी एक 8 साल की बेटी है जो U9 Rec खेल रही है जो बहुत तेज है (वह छोटी और लंबी दूरी दोनों में ज्यादातर लोगों को पछाड़ सकती है)। जब मैंने उसे पहले 2 सीज़न में कोचिंग दी, तो मैंने जो भी किताबें पढ़ीं, उनमें दिखाया गया कि उसे मिडफ़ील्ड खेलना चाहिए (मुझे फ़ुटबॉल नहीं पता है, इसलिए जब मुझे कोच बनाया गया था तो मैंने कोचिंग पर किताबें और वीडियो खरीदे थे) लेकिन अब उसके पास मौजूद हर कोच उसे डालता है। रक्षा। कहने की जरूरत नहीं है कि हम उसे बताते हैं कि कोच कोच है और वे उसे वहीं रखेंगे जहां वे उसे चाहते हैं - लेकिन हमारा सवाल है - क्या यह उसके लिए सबसे अच्छी स्थिति है? वह रक्षा में ऊब रही है और मैं नहीं चाहता कि वह खेल के प्रति अपना उत्साह खो दे।

आपको धन्यवाद,
मेलिसा

 उत्तर:
 

हाय मेलिसा,

फ़ुटबॉल खेलने वाली 8 वर्षीय लड़की को एक स्थान नहीं खेलना चाहिए। कभी-कभी कोच जीतना पसंद करते हैं और वे अपने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों, विशेष रूप से तेज खिलाड़ियों को बैक प्लेइंग डिफेंस में डालते हैं ताकि दूसरी टीम स्कोर न कर सके। यह किसी भी तरह से युवा खिलाड़ी की मदद नहीं करता है। युवा खिलाड़ियों के साथ काम करने वाले कोचों को जीतने के बजाय खिलाड़ियों के विकास की चिंता करनी चाहिए। अभी सबसे महत्वपूर्ण बात यह नहीं है कि वह कहां खेलती है बल्कि वह कैसे खेलती है और अभ्यास में वह क्या सीखती है और मैदान पर खेलने से क्या छीनती है। उसे सभी पदों का अनुभव होना चाहिए ताकि वह क्षेत्र दृष्टि और स्थिति जागरूकता विकसित कर सके ताकि यदि वह वास्तव में निकट भविष्य में मिडफील्डर खेलती है तो वह समझ जाएगी कि उसे क्या करना है। 8 साल के खिलाड़ी के लिए अभी सबसे महत्वपूर्ण बात निम्नलिखित है:
का विकास: चपलता, समन्वय, संतुलन और तकनीकी कौशल।

उम्मीद है ये मदद करेगा।


स्कोला कैल्सियो पत्रिका
विशेषज्ञ कर्मचारियों से पूछें!

नाम:प्रश्न:
माता-पिता

मेरी बेटी 13 साल की है और 2 साल से प्रतिस्पर्धी फुटबॉल खेल रही है। हम उत्तरी वर्जीनिया में रहते हैं जहाँ फ़ुटबॉल एक अत्यंत लोकप्रिय खेल है। उसके आयु वर्ग में कई राष्ट्रीय स्तर की टीमें हैं और उसके कई सहपाठी डिवीजन 1 टीमों में खेलते हैं। वह एक मिडफील्डर के रूप में खेलती है और जिसे आप कहते हैं, अच्छी फील्ड सेंस है। यानी वह जानती है कि सभी खिलाड़ी मैदान पर कहां हैं और एक नाटक विकसित होने से पहले ही देख सकते हैं। वह अपने बाएं और दाएं दोनों पैरों का उपयोग कर सकती है, लेकिन उसके पास फैंसी फुटवर्क या गति नहीं है।

प्रश्न, वह अपनी संपत्ति, धारणा गति और प्रतिक्रिया समय को और कैसे विकसित कर सकती है, इसलिए यह कोचों के लिए अधिक दृश्यमान है। वह हाई स्कूल में खेलना चाहती है, इसलिए उसे शायद अधिक प्रतिस्पर्धी टीम में जाने की जरूरत है। हालाँकि, हम पाते हैं कि अपर डिवीजन टीमों के लिए ट्रायल के दौरान, उसके खेल के इस पहलू पर प्रकाश नहीं डाला गया क्योंकि यह ज्यादातर वास्तविक खेल की स्थिति के दौरान देखा जाता है। लीग के नियम एक ही लीग के अतिथि खिलाड़ियों को खेलने की अनुमति नहीं देते हैं और अधिकांश टीमों को एक ही टूर्नामेंट में प्रवेश दिया जाता है, जो उसे फिर से अतिथि खेलने की अनुमति नहीं देता है। ट्रायल के दौरान वह अपनी प्रतिभा कैसे दिखा सकती है?

 उत्तर:
 

प्रिय माता पिता,

आपने जो लिखा और समझाया, उससे आपकी बेटी उन "स्मार्ट" खिलाड़ियों में से एक है जिसे कोच "प्लेमेकर्स" कहना पसंद करते हैं। कठिन होने पर भी उसके पास खेलने की अच्छी दृष्टि होती है और वह खेल की स्थितियों को उनके घटित होने से पहले ही समझ लेती है, उसे गति और त्वरित फुटवर्क की आवश्यकता होती है। एक समाधान और सुझाव यह होगा कि उसे कुछ व्यक्तिगत प्रशिक्षण दिया जाए, लेकिन व्यक्तिगत फुटबॉल प्रशिक्षण नहीं। आपको कुछ शोध करने और प्रमाणित "चपलता और समन्वय" ट्रेनर खोजने की आवश्यकता होगी। अभी उसकी मांसपेशियों के 100% तक विकसित होने में अभी भी कुछ साल बाकी हैं, इसलिए आप अभी भी समय पर उसकी मदद कर सकते हैं कि उसे क्या चाहिए।

जैसा कि आप जानते हैं कि आप गति नहीं सिखा सकते। गति एक प्रतिभा है जो एथलीटों के पास है हालांकि आप तकनीकों में सुधार कर सकते हैं और आप समन्वय और चपलता में भी सुधार कर सकते हैं जो फुटवर्क और तेजता में मदद करेगा। इन सभी गुणों को एक साथ जोड़कर वह एक पूर्ण खिलाड़ी बन सकती है।

उम्मीद है ये मदद करेगा।

स्कोला कैल्सियो पत्रिका
विशेषज्ञ कर्मचारियों से पूछें!

नाम:प्रश्न:
माता-पिता

मेरे बेटों के फ़ुटबॉल कोच (U14) ने बच्चों को एक मूल्यांकन पत्रक के साथ घर भेजा, जहाँ उन्हें उम्मीद है कि वे टीम के अन्य खिलाड़ियों को 1-10 से संख्यात्मक संख्या के साथ रेट करेंगे और उनकी प्रत्येक ताकत और कमजोरी के बारे में टिप्पणी देंगे। माता-पिता के रूप में मुझे यह पसंद नहीं है। मुझे लगता है कि टीम और व्यक्तिगत खिलाड़ियों का मूल्यांकन करना कोच की जिम्मेदारी है (तीन कोच हैं)। मैंने उसे एक खिलाड़ी से अपनी ताकत और कमजोरी का मूल्यांकन करने के लिए कहते हुए देखा, लेकिन अपने साथियों से नहीं। साथ ही, यह गुमनाम नहीं है, इसलिए यदि खिलाड़ी A को पता चल जाता है कि खिलाड़ी B ने क्या कहा है तो यह टीम के लिए बहुत विभाजनकारी हो सकता है। कोच ने यह भी कहा कि वह सर्वेक्षण से शीर्ष और निचले 10 खिलाड़ियों के नाम जारी करने की योजना बना रहे हैं। मुझे पता है कि कुछ माता-पिता ने पहले ही इस पर आपत्ति जताई है, और मैंने बेसबॉल और बास्केटबॉल कोच के रूप में अपने खिलाड़ियों को कभी भी इसके अधीन नहीं किया। मैं आपकी राय सुनना चाहूंगा।

धन्यवाद

 उत्तर:
 

नमस्ते,

यह समझना मुश्किल है कि कोच ऐसा क्यों कर रहे हैं। कई बार कोच ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि इसके पीछे कोई कारण होता है। मुझे यकीन नहीं है कि यह एक अच्छा विचार है, खासकर अंडर 14 आयु वर्ग में। मुझे लगता है कि खिलाड़ियों को अपनी ताकत और/या कमजोरियों का मूल्यांकन करने के लिए कहा जा सकता है क्योंकि वे इस उम्र में बहुत परिपक्व और बहुत ईमानदार हैं।

यह कुछ अलग होगा यदि मूल्यांकन गुमनाम होगा, यह कोच को प्रत्येक व्यक्तिगत खिलाड़ी को थोड़ा बेहतर समझने में मदद कर सकता है और यह भी देख सकता है कि टीम के साथियों के बीच कोई कठिन भावना है या नहीं, लेकिन मूल्यांकन को खुला रखना कठिन भावना पैदा कर सकता है। अच्छा विचार नहीं!

Scuola Calcio पत्रिका कर्मचारी
"विशेषज्ञों से पूछें"

नाम:प्रश्न:
माता-पिता

नमस्ते,

मैं सोच रहा था कि क्या आप मुझे कुछ सलाह दे सकते हैं, मेरा बेटा 11 साल से कम उम्र का है, वह दस साल का है, पिछले साल उसकी टीम बिल्कुल शानदार थी उसने 12 मैचों में 52 गोल किए और पूरी टीम शानदार थी लेकिन बाहर उनकी टीम के 8 खिलाड़ियों में से 5 अकादमियों में गए और उनके पास केवल एक नई टीम में शामिल होने के लिए बचा था, यह नई टीम उतनी अच्छी नहीं है और पिछले 4 महीनों में मेरा बेटा अपना सारा आत्मविश्वास खो रहा है और वह एक मछली की तरह दिखता है अब खेलते समय पानी से बाहर, क्या आपके पास कोई सलाह है कि माता-पिता के रूप में हम उसे अपने आत्मविश्वास और क्षमता को वापस पाने में कैसे मदद कर सकते हैं, वह अपनी टीम के अलावा एक उन्नत फुटबॉल में जाता है और वह वहां उत्कृष्ट है मैच और उनकी टीम के साथ जहां वह अलग हो रहा है, इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह सब वापस आ जाएगा, लेकिन अगर आपके पास कोई सलाह है तो इसकी बहुत सराहना की जाएगी क्योंकि हम बहुत चिंतित माता-पिता हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि वह वास्तव में आत्मविश्वास से कम है,

आपको धन्यवाद

 उत्तर:
 

प्रिय फ़ुटबॉल अभिभावक,

10-11 साल के बच्चे का उतार-चढ़ाव से गुजरना सामान्य बात है। ऐसा लगता है कि अब उसे वास्तव में अपने माता-पिता के समर्थन की बहुत आवश्यकता है। मेरा मानना ​​​​है कि सबसे अच्छी बात यह है कि उसे समझाने की कोशिश करें और उसे समझाएं कि उसकी उम्र में ऐसे समय होते हैं जब उसके साथी उसके स्तर पर खेलेंगे और ऐसे समय होते हैं जब उसे आगे बढ़कर नेता बनने की जरूरत होती है। अपना सिर नीचा करने से उनकी टीम को बिल्कुल भी मदद नहीं मिलेगी। उसे समझाना भी जरूरी है कि उसकी उम्र में जीत कोई मायने नहीं रखती। उसे यह समझना होगा कि वह विकसित हो रहा है और 12 खेलों में 52 गोल करना अच्छा है, हालाँकि और भी बहुत कुछ है जिसे उसे पूरा करने और विकसित करने की आवश्यकता है। मुझे लगता है कि एक बार जब आप इसे समझाते हैं तो उसे ठीक होना चाहिए।

आशा है कि ये आपकी मदद करेगा। कृपया मुझे बताएं कि क्या मैं कुछ और कर सकता हूं।

Scuola Calcio पत्रिका कर्मचारी

"विशेषज्ञों से पूछें"
नाम:प्रश्न:
कोच पीटर
नमस्ते,
 
मैं U14 लड़कियों की टीम का कोच हूं और सोच रहा था कि क्या कोई "रक्षात्मक" गठन है जो अपराध को भी भड़काता है या एक "आक्रामक" गठन है जो रक्षा का त्याग नहीं करता है? 12 खिलाड़ियों में से मेरे पास 5-6 मजबूत ड्रिब्लर/पासर हैं। समस्या यह प्रतीत होती है कि आगे या पीछे ओवरलोड किए बिना मेरे सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को कैसे संतुलित किया जाए। क्या उन्हें बीच में संरेखित करना "सर्वश्रेष्ठ" होगा? यदि हां, तो कैसे?
 
FYI करें, पिछले हफ्ते हमने 4-4-2 का इस्तेमाल किया और 4-0 से हार गए। जबकि कल रात हमने 3-4-3 (थोड़ा अधिक आक्रामक) का इस्तेमाल किया लेकिन फिर भी 3-2 से हार गए।
 
आपको धन्यवाद,

कोच पीटर
 उत्तर:
 
हाय कोच पीटर,
 
वास्तव में अपने खिलाड़ियों के साथ काम किए बिना कुछ भी सुझाव देना मुश्किल है लेकिन आपके ईमेल को ध्यान में रखते हुए सुझाव होगा:
 
गठन: 4-3-3 या 4-5-1
एक मजबूत 2-2-2 या 2-3-1 फॉर्मेशन बनाते हुए अपने मजबूत खिलाड़ियों को बीच में रखें।
खिलाड़ियों को वाइड आउट किया।
अब, अपने विकेट खिलाड़ियों को वाइड आउट करके, मध्य में आपके खिलाड़ियों को बहुत मेहनत करने की आवश्यकता होगी यदि आप एक ऐसी टीम के खिलाफ खेलते हैं जिसमें तेज "वाइड" खिलाड़ी हैं। कुंजी अपने सभी खिलाड़ियों को यह सिखाना है कि विरोधियों पर दबाव डालने पर एक दूसरे का समर्थन कैसे करें और गेंद के बिना कैसे आगे बढ़ें। भले ही आपके पास केवल 5-6 खिलाड़ी हैं जो मजबूत हैं, अगर आप टीम को सिखाते हैं कि बिना गेंद के कैसे आगे बढ़ना है ताकि मजबूत खिलाड़ियों के लिए जगह बनाई जा सके तो आपके पास अधिक स्कोरिंग अवसर होना चाहिए।
 
आशा है कि ये आपकी मदद करेगा।

Scuola Calcio पत्रिका कर्मचारी
"विशेषज्ञों से पूछें"

नाम:प्रश्न:
माता-पिता
मेरा बेटा वर्तमान में हाई स्कूल का छात्र है। उन्होंने पिछले साल कई विश्वविद्यालय खिलाड़ियों को स्नातक किया, इसलिए उनकी विश्वविद्यालय और जेवी टीम दोनों ही थोड़ी छोटी हैं। कोई भी टीम महान शक्ति नहीं है; संयुक्त उद्यम टीम मुख्य रूप से नए खिलाड़ी हैं, जिनमें से अधिकांश कुशल खिलाड़ी नहीं हैं।
 
मेरा बेटा वर्तमान में दोनों टीमों के बीच "तैरता" है, कोच के साथ रात तय करता है कि वह किस टीम से खेलेगा। उदाहरण के लिए, वह मंगलवार को संयुक्त उद्यम टीम में खेला क्योंकि विश्वविद्यालय का खेल एक कमजोर प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ था; जेवी प्रतिद्वंद्वी एक पावरहाउस था, इसलिए उसने मेरा बेटा और कुछ अन्य सोफोमोर्स उनके साथ खेले। जैसा कि संयुक्त उद्यम के कोच ने कहा, ऐसा इसलिए था कि उनके पास "कुछ खिलाड़ी थे जो जानते थे कि वे क्या कर रहे हैं।"
 
मुझे यकीन नहीं है कि मेरे बेटे को एक विकल्प की पेशकश की जाएगी, लेकिन अगर वह होता, तो वह किस टीम में खेलने के लिए सबसे बुद्धिमान होता: जेवी टीम जो बहुत ही भयानक है और उसकी मदद का इस्तेमाल कर सकती है और हर खेल में पूरा खेल खेल सकती है, या विश्वविद्यालय में एक बैक-अप खिलाड़ी बनें, एक उप के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है और हर समय नहीं खेल रहा है, लेकिन एक बेहतर गुणवत्ता वाली टीम पर? धन्यवाद!
 उत्तर:
 
नमस्ते,
 
यह एक बहुत ही उचित प्रश्न है। हालांकि मुझे आपको दो जवाब देने होंगे। एक माता-पिता के दृष्टिकोण से और दूसरा कोच के दृष्टिकोण से।
 
सबसे अधिक संभावना है कि कोई भी माता-पिता अपने बेटे को विश्वविद्यालय की टीम में खेलते देखना चाहेंगे। विश्वविद्यालय की टीम में खेलना बहुत अच्छा लगता है।
 
खिलाड़ियों को विकसित करने के लिए देख रहे एक कोच के रूप में मुझे उपरोक्त दृष्टिकोण से असहमत होना पड़ेगा। मैं आपके बेटे को एक बहुत ही सरल लेकिन महत्वपूर्ण कारण के लिए संयुक्त उद्यम टीम में खेलने के लिए कहूंगा: खिलाड़ी विकास। अपनी उम्र का एक खिलाड़ी तभी अपनी पूरी क्षमता का विकास करेगा जब वह खेलेगा। इसलिए, अगर उसके पास सभी खेल खेलने का मौका है, मैदान पर फर्क करने और अपने खेल के ज्ञान को विकसित करने का मौका है, तो मैं उसे कम से कम इस साल के लिए संयुक्त उद्यम चुनने का सुझाव दूंगा।
 
उम्मीद है ये मदद करेगा।
 
आपको धन्यवाद,

Scuola Calcio पत्रिका कर्मचारी
"विशेषज्ञों से पूछें"
नाम:प्रश्न:
पाब्लो
नमस्ते,

मैं सोच रहा था कि क्या कोई 4-1-3-2 के गठन की व्याख्या कर सकता है जो कि मिडफील्डर और/या फुलबैक स्प्रिंट हमले पर 2 फॉरवर्ड की मदद करने के लिए स्प्रिंट करता है?
 उत्तर:
 
हाय पाब्लो,
 
यह गठन हैनहींउपयोग किया गया बहुत, लेकिन कुछ बेहतरीन यूरोपीय क्लबों ने अतीत में इसका इस्तेमाल किया है। मैंटी isऔर अधिकरक्षात्मक गठन जो, हालांकि यह भी हैकाफी लचीला . मिडफील्डर और फुलबैकहोता हैहमले में शामिल हों।इस फॉर्मेशन को खेलने वाली टीम में बेहतरीन तकनीकी गुण होने चाहिए क्योंकि उन्हें नियंत्रित करने में सक्षम होना चाहिए मैदान का मध्य क्षेत्र। दो स्ट्राइकरों को प्रतिद्वंद्वी टीमों से बचाव को खोलने के लिए विकर्ण और रनों के माध्यम से सक्षम होना चाहिए क्योंकि फुलबैक शामिल होते हैं और हमले में धक्का देते हैं। इस मामले मेंविरोधी की रक्षा के लिए मजबूर किया जाएगाजल्दी से कवर करें, इसलिए,आक्रामक केंद्रीय मिडफील्डर के लिए जगह छोड़नानाटक करने के लिए.
 
उम्मीद है ये मदद करेगा।
 
फ़ुटबॉल कोचिंग पत्रिका
विशेषज्ञ कर्मचारियों से पूछें!
नाम:प्रश्न:
जैकोपो
हाय मेरा नाम जैकोपो है,
मैं 19 साल का हूं और इटली में पैदा हुआ था, मैंने बचपन में हर समय फुटबॉल खेला और जब मैंने संगठित टीमों के लिए खेला तो कई पुरस्कार जीते। अमेरिका जाने के बाद, मैंने खेल को जाने दिया क्योंकि मैं ऐसे क्षेत्र में रहता था जहाँ फ़ुटबॉल सबसे लोकप्रिय खेल नहीं था। अब, मैं आकार में वापस आ रहा हूं और मैं महसूस कर सकता हूं कि मेरे कुछ कौशल बहुत दूर हैं, कौशल और गति। मैं जानना चाहता हूं कि क्या मेरे पास एक बार और अधिक सब कुछ हासिल करने की कोशिश करने में बहुत देर हो चुकी है और उम्मीद है कि शायद एक डी 1 टीम या यहां तक ​​​​कि पेशेवर टीम द्वारा स्काउट किया जा रहा है। या क्या आपको लगता है कि यह बहुत देर हो चुकी है क्योंकि मैंने हर समय खो दिया है, सटीक होने के लिए सात साल। कृपया मुझे बताएं कि मैं इसकी बहुत सराहना करूंगा।
आपको धन्यवाद
 उत्तर:
 
हाय जैकोपो,
 
पटरी पर लौटने में कभी देर नहीं होती। बेशक, आपकी उम्र के हिसाब से आप जहां थे वहीं वापस आने में ज्यादा समय लगेगा। जब आप फिटनेस करते हैं तब भी मैं आपको ज्यादा बॉल वर्क करने का सुझाव दूंगा। सप्ताह में कम से कम 3-4 बार दो घंटे काम करें। यदि आप निरंतर हैं तो आपको अपनी तकनीकी क्षमता पुनः प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए।
 
Scuola Calcio पत्रिका कर्मचारी
विशेषज्ञों से पूछें!
नाम:प्रश्न:
माता-पिता
मेरे बेटे के लिए महान सुझावों के लिए धन्यवाद!
 
 उत्तर:
 
ऐसा लगता है कि आपकी बेटी और बेटा दो बिल्कुल अलग खिलाड़ी हैं। एक कोच के लिए अपनी बेटी की क्षमता के खिलाड़ियों का उपयोग करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। मुझे लगता है कि यह सब कोच के खेल की शैली पर निर्भर करता है। मुझे ऐसा प्रतीत होता है कि आपकी बेटी का हाई स्कूल सॉकर कोच अधिक "चालित" खेल (किक एंड रन) खेलना पसंद करता है, इसलिए जब आपकी बेटी मिडफ़ील्ड में गेंद जीतती है तो वह आगे की ओर किक मारती है। इस प्रकार के खेल में कुछ भी गलत नहीं है, हालांकि यह कभी-कभी खिलाड़ियों की क्षमता को "ओवरशैडो" कर सकता है। थोड़ा धीमा होने के कारण अन्य खिलाड़ियों का मतलब यह नहीं है कि वह आगे नहीं खेल सकती है, वास्तव में वह शारीरिक रूप से शामिल हो जाती है इसलिए वह हमले में एक संपत्ति हो सकती है। यह सब कोचिंग शैली और टीम के लिए सबसे अच्छा काम करने के लिए नीचे आता है।
 
दुर्भाग्य से आप गति नहीं सिखा सकते। गति एक प्राकृतिक उपहार है, हालांकि आप अपने पैरों, बाहों आदि की स्थिति सीखकर इसे सुधार सकते हैं। अगर वह वास्तव में अपनी गति में सुधार करना चाहती है तो मैं "स्पीड, क्विकनेस और चपलता" कोच के साथ काम करने का सुझाव दूंगा। एक अच्छा प्रशिक्षक उसे चलने वाले कार्यक्रम बनाने में मदद करेगा जो एरोबिक या एनारोबिक चयापचय में शामिल शारीरिक प्रक्रियाओं को बढ़ाना चाहिए।
 
कुछ चीजें जिन पर वह काम कर सकती हैं, वे हैं:
 
गति प्रशिक्षण
निम्नलिखित तरीकों से एथलेटिक गति में सुधार किया जा सकता है:
  • प्रारंभिक क्षमता
  • कदम की लंबाई
  • स्ट्राइड रेट
  • गति सहनशक्ति
  • स्प्रिंट फॉर्म
  • स्प्रिंट तकनीक
  • हाथ/हाथ की स्थिति
  • पैरों की स्थिति
गति व्यायाम
स्ट्राइड लेंथ और फ़्रीक्वेंसी में सुधार के लिए व्यायाम:
  • हाई नी किक
  • ग्लूट किकर्स
  • वन-लेग्ड लीनियर बैरियर हॉप्स
  • बैरियर कूदता है
  • दीवार त्वरण
  • उच्च गति स्प्रिंट
  • कम/उच्च गति स्प्रिंट

उम्मीद है ये मदद करेगा। 

Scuola Calcio पत्रिका कर्मचारी
विशेषज्ञों से पूछें!
नाम:प्रश्न:
माता-पिता
मेरा बेटा अभी 15 साल का है और हाई स्कूल में फ्रेशमैन है। उन्होंने 8 साल तक आरई लीग खेली है और अब सर्दियों में हाई स्कूल और एक इनडोर लीग खेलता है। वह लगभग 5'10 और दुबले-पतले हैं। उसके पास तेज गति है, और उसने एक टीम में सभी पदों पर खेला है। अब वह मुख्य रूप से आगे है। समस्या: उसकी आक्रामकता, या अधिक इसकी कमी की तरह। वह स्कोर करता है, लेकिन एक कोच ने उसे बताया कि वह "बहुत अच्छा" है - गेंद के लिए जाने पर वह शारीरिक नहीं होगा। वह अगले साल विश्वविद्यालय में सुधार करना और खेलना जारी रखना चाहते हैं। कुछ कोचों ने उन्हें बताया कि समस्या क्या है, लेकिन किसी को यह नहीं पता कि इसमें कैसे सुधार किया जाए, इसके अलावा, "आपको और अधिक आक्रामक होने की आवश्यकता है।" (दूसरी ओर, उसकी बड़ी बहन छोटी है, लेकिन निश्चित रूप से अधिक आक्रामक है।) अधिक शारीरिक होने में सहज होने के लिए वह क्या कर सकता है? क्या कोई अभ्यास या तकनीक है जिसे वह आजमा सकता है? किसी भी मदद के लिए धन्यवाद!
 उत्तर:
 
नमस्ते,
 
सवाल के लिए आपका धन्यवाद।
दुर्भाग्य से मैदान पर शारीरिक रूप से होना एक फुटबॉल खिलाड़ी का एक स्वाभाविक पहलू है। कुछ खिलाड़ी अधिक शारीरिक होते हैं तो अन्य। एक कोच एक खिलाड़ी को जितना चाहे उतना अधिक शारीरिक होने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है लेकिन अगर खिलाड़ी सहज नहीं है और मनोवैज्ञानिक रूप से तैयार नहीं है तो ऐसा कभी नहीं होगा। कुछ अभ्यास हैं जो प्रशिक्षक अभ्यास में कर सकते हैं लेकिन इन अभ्यासों में केवल एक खिलाड़ी ही नहीं, बल्कि पूरी टीम शामिल होनी चाहिए।
 
एक कोच के रूप में मैं अलग-अलग समाधान देखूंगा। उदाहरण के लिए, आपने मुझे जो बताया उसके आधार पर लगता है कि उसके पास अच्छी तकनीक है जो एक सॉकर खिलाड़ी का एक प्रमुख पहलू है। तो यहां देखने के विकल्प हैं:
विकल्प # 1: क्या कोच उसे "रचनात्मक" खिलाड़ी के रूप में उपयोग कर सकता है?
विकल्प # 2: चीजों को करने के लिए उसे हमलावरों के पीछे खेलें?
विकल्प #3: क्या मैं उसे लक्ष्य खिलाड़ी के रूप में उपयोग कर सकता हूं?
उपरोक्त विकल्प अभी भी उसे स्कोर करने का मौका देंगे, हो सकता है कि आगे से भी अधिक हो, हालांकि एक कोच इस तथ्य पर जोर नहीं देगा कि वह शारीरिक रूप से नहीं मिलता है लेकिन फिर भी मैदान पर चीजों को करने के लिए अपनी प्रतिभा का उपयोग करता है।
 
उम्मीद है कि उपरोक्त सुझावों से मदद मिलेगी।

Scuola Calcio पत्रिका कर्मचारी
विशेषज्ञों से पूछें!
नाम:प्रश्न:
कोच हैरी
मैं अंडर-9 गर्ल्स ट्रैवल टीम का कोच हूं। हम 8 वी 8 खेलते हैं। हम सप्ताह में दो बार तकनीकी कौशल का अभ्यास करते हैं। मैं किस उम्र में रणनीति और नाटकों का परिचय देता/सिखाता हूं और किस हद तक?
 उत्तर:
 
प्रिय कोच,
 
मैं जो पढ़ सकता हूं उससे आप अपनी U9 गर्ल्स टीम के साथ सब कुछ सही कर रहे हैं। कई कोच खेल के सामरिक पहलू पर ध्यान केंद्रित करते हैं, हालांकि, इस विशेष आयु वर्ग में तकनीकी पहलू बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आपको लगता है कि वे तकनीकी रूप से ठीक हैं तो मैं कुछ तकनीकी/सामरिक अभ्यास शुरू करना शुरू करूंगा। मैं सत्रों को इस प्रकार विभाजित करूंगा:
- 50% तकनीकी
- 35% तकनीकी/सामरिक
- 15% सामरिक
उम्मीद है ये मदद करेगा। आपकी टीम के साथ शुभकामनाएँ।

Scuola Calcio पत्रिका कर्मचारी
विशेषज्ञों से पूछें!
नाम:प्रश्न:
ट्रिल्बीडोक
मैं एक स्तर 2 कोचिंग मोटे तौर पर कर रहा हूँ। मेरा नकली विषय है "6 वी 6 में गेंद के साथ दौड़ना"
किसी भी जानकारी की सराहना की जाएगी (शुरुआती बिंदु, 2 टीमों का गठन आदि)। धन्यवाद
ट्रिल्बीडोक
 उत्तर:
 
प्रिय ट्रिलबीडॉक,
 
यह काम करने के लिए एक महान विषय है।
यहाँ मैं आपके जैसे विषय के साथ सुझाव दे रहा हूँ: "6 बनाम 6 गेंद के साथ दौड़ना"।
 
एक क्षेत्र तैयार करें (आकार उस आयु समूह पर निर्भर करता है जिसके साथ आप काम कर रहे हैं)।
खिलाड़ियों के दौड़ने के लिए प्रत्येक कोने में एक वर्ग बनाएं।
ग्रिड के किनारे 6 बनाम 6 स्थिति। दो टीमें खेलना शुरू करती हैं।
 
इसका उद्देश्य खिलाड़ी के लिए एक अंक प्राप्त करने के लिए किसी एक वर्ग में दौड़ने का निर्णय लेना है।
खिलाड़ियों को निर्णय लेना होगा:
 
कबकरनामैंगेंद के साथ भागो?
हैअंतरिक्षडिफेंडर के पीछे मुझे मारने और जाने के लिए?
क्या मैं गेंद को वापस लेने और उसके साथ दौड़ने के लिए अंतरिक्ष में जा सकता हूं और जा सकता हूं?
 
उतार-चढ़ाव:
दोनों के बीच में एक और वर्ग जोड़ें। इस मामले में आपके पास प्रत्येक तरफ तीन वर्ग होंगे।
खेल की स्थिति के लिए गोलकीपर जोड़ें।
 
खिलाड़ियों को यह पहचानना होगा कि गेंद के साथ कब दौड़ना है। पहला स्पर्श महत्वपूर्ण है, ड्रिब्लिंग करते समय सिर ऊपर रखें।
 
मुझे आशा है कि उपरोक्त मदद करता है। आपके विषय पर शुभकामनाएँ।
नाम:प्रश्न:
जोसेफ एम.
नमस्ते,

मेरा नाम जोसेफ एम है, और मैं रोबेसोनिया, पीए में स्थित कॉनराड वीज़र हाई स्कूल में सीनियर हूं। वर्तमान में, मैं अपने वरिष्ठ प्रोजेक्ट के लिए एक शोध पत्र लिख रहा हूं, और उत्सुक था कि क्या आप सॉकर और उसके इतिहास के बारे में कुछ प्रश्नों का उत्तर दे सकते हैं।
 
अगर आप इन कुछ सवालों के जवाब दे सकें तो यह बहुत मददगार होगा।
 
- खेल की शुरुआत कहां और कब हुई?
 
-क्या कारण है कि यह खेल "उतार-चढ़ाव" करता है और आज दुनिया में इतना बड़ा खेल बन गया है?
 
- आपको क्या लगता है कि पिछले कुछ वर्षों में खेल कैसे बदल गया है?
 
- आपको क्या लगता है कि खेल में क्या बदलाव आया?
 
-क्या फुटबॉल के खेल ने दुनिया के किसी हिस्से को प्रभावित किया है?
 
-आपको कैसा लगता है, अगर फ़ुटबॉल दुनिया को प्रभावित करता है?
 
आपको धन्यवाद,
जोसेफ एम
 उत्तर:
 
जोसेफ:

ये बड़े प्रश्न हैं, इसलिए मैं यहाँ केवल उत्तरों की ओर संकेत कर सकता हूँ। इन सवालों के जवाब देने के लिए कई किताबों की जरूरत होगी, और फिर उन सभी का पूरी तरह से जवाब नहीं दिया जा सकता है। इसके अलावा, हर कोई उत्तरों पर सहमत नहीं होगा - यहां अलग-अलग राय के लिए कुछ जगह है। वैसे भी:

- खेल की शुरुआत कहां और कब हुई?

सॉकर से कुछ समानता वाले खेल प्राचीन जापान, चीन और रोम में पाए गए हैं। संभवतः रोमनों ने इसे - कई अन्य चीजों के साथ - यूनानियों से प्राप्त किया। हालांकि, दक्षिणी ब्रिटिश द्वीपों के रोमन कब्जे के दौरान डर्बी, इंग्लैंड के सैनिकों और नागरिकों के बीच खेले जाने वाले खेल का एक रिकॉर्ड है। जैसा कि मुझे याद है, नागरिक जीत गए।

मध्य युग में इटली और इंग्लैंड सहित यूरोप के विभिन्न हिस्सों में फुटबॉल जैसा खेल खेला जाता था। यह फ़ुटबॉल की तुलना में अधिक हिंसक और कम नियम-शासित था, और यह उतना ही रग्बी और अमेरिकी फ़ुटबॉल का पूर्वज है जितना कि यह फ़ुटबॉल का है। आधुनिक फ़ुटबॉल इंग्लैंड में 19वीं सदी के मध्य से 19वीं सदी के मध्य में उभरा, जब इसके नियम औपचारिक और स्थिर होने लगे और यहां तक ​​कि पेशेवर क्लब भी उभरने लगे।

इस प्रकार फ़ुटबॉल अमेरिका में बेसबॉल के समान है, जिस युग में इसकी उत्पत्ति हुई: औद्योगिक क्रांति। अन्य बातों के अलावा, ऐसा प्रतीत होता है कि जैसे-जैसे काम कम शारीरिक होता गया, अवकाश के समय की गतिविधियाँ जैसे खेल अधिक प्रमुख हो गए।


-क्या कारण है कि यह खेल "उतार-चढ़ाव" करता है और आज दुनिया में इतना बड़ा खेल बन गया है?

अंग्रेजों ने इस खेल को पूरी दुनिया में निर्यात किया। स्पेन के बास्क क्षेत्र में एथलेटिक बिलबाओ जैसे क्लब के नाम पर खेल के मूल से एक होल्डओवर के रूप में एक अंग्रेजी शब्द है। इटली भी कोच के लिए "मिस्टर" शब्द का उपयोग करके खेल को निर्यात करने में अंग्रेजी की भूमिका को "याद रखता है"।

खेल क्यों शुरू हुआ इसका जवाब देना एक मुश्किल सवाल है। कई संभावित कारण हैं, और वे सभी एक ही समय में सही हो सकते हैं।

पहला, फ़ुटबॉल सही समय पर फैला: 19वीं सदी के मध्य से 20वीं सदी की शुरुआत तक। यह वह युग था जिसमें अधिकांश प्रमुख खेलों को औपचारिक रूप दिया गया और लोकप्रिय बनाया गया। दूसरा, फ़ुटबॉल को अपेक्षाकृत कम जगह या उपकरण की आवश्यकता होती है, जिससे यह शहरी और साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में आबादी की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए उपलब्ध हो जाता है। उत्तरी इंग्लैंड और स्कॉटलैंड के कोयला-खनन क्षेत्रों जैसे कट्टर ब्लू-कॉलर क्षेत्र पेशेवर फ़ुटबॉल खिलाड़ी और कोच बनाने के लिए प्रसिद्ध थे। (लिवरपूल का बिल शंकले इसका सबसे प्रसिद्ध उदाहरण हो सकता है।) तीसरा, खेल को विभिन्न प्रकार के मौसमों में खेला जा सकता है। जबकि 58 डिग्री और थोड़ा बादल छाए रहना सही है, मेरी राय में, खेल को अधिक गर्म या ठंडे परिस्थितियों में, बारिश या बर्फ आदि में खेला जा सकता है। चौथा, खेल व्यापक रूप से भिन्न शारीरिक प्रकार के लोगों द्वारा खेला जा सकता है: बहुत लंबा , शॉर्ट, स्टॉकी, लीन, आदि। इसमें कोई संदेह नहीं है कि कई अन्य कारण हैं, लेकिन ये कुछ हैं।

- आपको क्या लगता है कि पिछले कुछ वर्षों में खेल कैसे बदल गया है?

खैर, यह निर्भर करता है कि आप किस वर्ष का मतलब रखते हैं:

19वीं सदी में फ़ुटबॉल ड्रिब्लिंग से पासिंग (ड्रिब्लिंग के साथ) गेम में बदल गया।

20 वीं शताब्दी के पहले भाग में सभी तरह से वापस जाने के बाद, वर्षों से बचाव पर अधिक जोर दिया गया है।

खेल की प्रणालियाँ वर्षों में विकसित हुई हैं। एक समय में सभी टीमें एक ही फॉर्मेशन खेलती थीं। वर्तमान में खेल के सभी स्तरों पर विभिन्न प्रकार की संरचनाएं और समान गठन खेलने के तरीके देखे जाते हैं।

प्रशिक्षण के वैज्ञानिक सिद्धांत अब खेल पर लागू होते हैं।

फ़ुटबॉल अब पहले की तुलना में बहुत तेज़ है, और खिलाड़ियों के पास सोचने और निष्पादित करने के लिए कम समय है। एक परिणाम यह है कि खेल और भी अधिक पासिंग खिलाड़ियों के पास बहुत कम समय और स्थान होता है जिसमें व्यक्तिगत ड्रिब्लिंग चालें निष्पादित की जाती हैं।

पेशेवर स्तर पर सबसे सफल खिलाड़ियों को एक सामान्य व्यक्ति की तुलना में बहुत अधिक भुगतान किया जाता है। यह एक महत्वपूर्ण परिवर्तन है; लंबे समय तक खिलाड़ी आय और जीवनशैली के मामले में अपने प्रशंसकों से बहुत अलग नहीं थे।

- आपको क्या लगता है कि खेल में क्या बदलाव आया?

कुछ बदलाव खेल के सामरिक विकास का हिस्सा हैं क्योंकि क्लब, टीम और खिलाड़ी अपने प्रतिद्वंद्वी को बेहतर बनाने के तरीके तलाशते हैं। अन्य सामान्य रूप से खेल के उत्पाद हैं जो मनोरंजन उद्योग का हिस्सा बन रहे हैं जब यह बेहद विस्तार कर रहा है।

-क्या फुटबॉल के खेल ने दुनिया के किसी हिस्से को प्रभावित किया है?

अच्छा, यह निर्भर करता है कि आपका क्या मतलब है। मुझे नहीं लगता कि फ़ुटबॉल ने अर्थव्यवस्था या राजनीतिक व्यवस्था जैसी प्रमुख चीज़ों को बदल दिया है, लेकिन यह कई जगहों पर संस्कृति का हिस्सा है, और एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है।

-आपको कैसा लगता है, अगर फ़ुटबॉल दुनिया को प्रभावित करता है?

मुझे लगता है, फिर से, यह ज्यादातर संस्कृति के स्तर पर है। यह निश्चित रूप से दुनिया भर के लोगों को बात करने के लिए कुछ समान देता है और एक ऐसा खेल है जिसे वे एक-दूसरे के साथ और खिलाफ खेल सकते हैं। फ़ुटबॉल का वास्तविक आर्थिक प्रभाव भी है, निश्चित रूप से। एक परिवार जो प्रथम श्रेणी के पेशेवर खिलाड़ी पैदा करता है, उसका जीवन बहुत अलग होगा यदि वे नहीं करते! और सॉकर मनोरंजन उद्योग का हिस्सा है, जैसा कि मैंने पहले कहा था।

लेकिन जब सॉकर के माध्यम से वैश्विक घटनाओं की व्याख्या करने का प्रयास किया गया है (देखें जोनाह गोलबर्ग का "हाउ सॉकर एक्सप्लेन्स द वर्ल्ड," अगर मुझे शीर्षक सही से याद है), तो वे बहुत आश्वस्त नहीं रहे हैं।

ये बहुत बड़े प्रश्नों के बहुत ही संक्षिप्त उत्तर हैं। आपको सॉकर के बारे में लिखी गई कई उत्कृष्ट पुस्तकों में से कुछ को देखना चाहिए। पॉल गार्डनर का "द सिंपलस्ट गेम" (तीसरा संस्करण) शुरू करने के लिए एक शानदार जगह है।


Scuola Calcio पत्रिका कर्मचारी
विशेषज्ञों एसके!
नाम:प्रश्न:
खिलाड़ी

नमस्ते, मैं विदेश में तैनात एक सैन्य सदस्य हूं और मुझे आपकी सलाह चाहिए। हमारी टीम जुलाई के अंतिम सप्ताह से आज तक प्रशिक्षण ले रही है। हम इस महीने के अंत में एक टूर्नामेंट की तैयारी कर रहे हैं। हमारे सत्र मंगल, गुरुवार और शनि हैं। हम कर्व्स को जॉगिंग करते हुए ट्रैक पर 10 100yrs स्प्रिंट करते हैं, इसके तुरंत बाद हम 10 40 यार्ड डैश करते हैं, ठीक होने के लिए वापस जॉगिंग करते हैं। इसके शीर्ष पर हम कुल 2.5 घंटे के अभ्यास के लिए सामान्य प्रशिक्षण सत्र आयोजित करते हैं। और निश्चित रूप से इन सब से पहले हम पूरी तरह से वार्म अप और स्ट्रेच करते हैं। अब, गैर-प्रशिक्षण के दिनों में, यानी सोम, बुध, शुक्र, टीम 5k रिकवरी रन अपने दम पर करती है, जिसमें बुध को 10k और रविवार को पूर्ण विश्राम दिवस माना जाता है। यहाँ मेरा प्रश्न है। स्प्रिंट करते समय क्या आप अभ्यास के दौरान उन्हें जल्दी करने की सलाह देते हैं जैसे हम कर रहे हैं? या क्या अभ्यास समाप्त होने से पहले इसे वैकल्पिक करना और अंतिम अभ्यास के रूप में स्प्रिंट को स्थानांतरित करना उचित है? मुझे इस बात की चिंता है कि यह टीम पहले हाफ की टीम है और 90 मिनट का खेल खत्म करने के लिए पर्याप्त रस नहीं है। कृपया मुझे अपने अनुभव से सलाह दें। और यह भी सलाह दें कि हम अपनी स्प्रिंट और कंडीशनिंग रणनीति को कैसे सुधार सकते हैं। धन्यवाद और आपका दिन शुभ हो!

 उत्तर:
 
नमस्ते,
 
धन्यवाद या आपका प्रश्न।
 
मैं ईमेल द्वारा जो कुछ भी एकत्र कर सकता हूं उसके लिए मुझे लगता है कि आपका अभ्यास अभी के लिए अच्छा है। मैं स्प्रिंट करने की सलाह देता हूं जब आप अभ्यास नहीं करते हैं, छुट्टी के दिनों में हो सकता है, इससे आपको तकनीकी पक्ष में अधिक मदद मिलेगी क्योंकि जब आप अभ्यास करते हैं तो आपको हर समय सॉकर बॉल का उपयोग करना चाहिए। इसके अलावा, वार्म-अप चरण में कुछ कंडीशनिंग शामिल करें, उदाहरण के लिए बिना किसी ब्रेक के कम से कम 30 मिनट के लिए जाने का प्रयास करें, हमेशा सॉकर बॉल के साथ आगे बढ़ें (यानी: जॉग, टर्न, स्टॉप, ट्रैपिंग इत्यादि), क्योंकि यह होगा अपनी कंडीशनिंग में बहुत मदद करें।
स्प्रिंट और कंडीशनिंग सुधार के संबंध में, इसे ईमेल द्वारा समझाना थोड़ा कठिन है, हालांकि, इस स्तर पर सुधार करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसे करते समय आपके शरीर (हाथ, कंधे, पैर) की स्थिति है।
 
उम्मीद है ये मदद करेगा। सब अच्छा हो!
नाम:प्रश्न:
नील

इसलिए जब मैं सीनियर था तो मैं वर्सिटी खेलना चाहता था इसलिए मैं सोच रहा था कि एक कीपर और फॉरवर्ड दोनों के रूप में खुद को तैयार करने के लिए मुझे क्या करना चाहिए। तो मुझे नहीं पता कि मुझे क्या करना है यह बताने के लिए आपको क्या जानने की जरूरत है तो बस मुझे ईमेल करें और आपके कोई प्रश्न हों। धन्यवाद!

 उत्तर:
 

नील, अगर कोई एक चीज होती तो मैं आपको सुझाव देता कि आप वर्सिटी सॉकर की तैयारी करें, वह है फिजिकल/फिटनेस वर्क। मैं हाई स्कूल फ़ुटबॉल में कभी शामिल नहीं था, लेकिन मेरे पास ऐसे खिलाड़ी हैं जो हाई स्कूल में खेले हैं और मुझे याद है कि वे हमेशा "शारीरिक काम" का उल्लेख करते हैं। बहुत दौड़ना, दौड़ना आदि। इसलिए मैं फॉरवर्ड और गोलकीपर दोनों के लिए सॉकर बॉल के साथ और बिना फिटनेस की तैयारी का सुझाव दूंगा।

प्रशिक्षक
नमस्ते,
मैं फुटबॉल का शौकीन हूं लेकिन मैं फुटबॉल नहीं खेलता। मेरी महत्वाकांक्षा फुटबॉल कोच बनने की है। क्या मेरे जैसा व्यक्ति जिसे खेलने का कोई अनुभव नहीं है, वह कोच बन सकता है।
आपको धन्यवाद!
 उत्तर:
 
प्रिय कोच,
 
सीखने की इच्छा रखने वाला कोई भी फुटबॉल कोच बन सकता है। कोच बनने में सक्षम होने के लिए आपको सॉकर खिलाड़ी होने की आवश्यकता नहीं है। दुनिया के कुछ बेहतरीन कोच उच्चतम स्तर पर कभी नहीं खेले हैं।
 
सब अच्छा हो!
नाम:प्रश्न:
एना

नमस्ते,
मेरे पास एक तेज़ सवाल है। क्या मुझे फ़ुटबॉल ट्राउटआउट से एक दिन पहले प्रशिक्षण लेना चाहिए?
आपको धन्यवाद,
एना

 उत्तर:
 

एना,

मुझे लगता है कि फ़ुटबॉल ट्रायल-आउट से एक दिन पहले आराम करना बुद्धिमानी है। कुछ दिन पहले तक प्रशिक्षण लेना सबसे अच्छा है, लेकिन अंतिम दिन छुट्टी है।

नाम:प्रश्न:
लिसा

नमस्ते, मुझे इस साल अपनी बेटियों की टीम के लिए U12 सॉकर का कोच बनाने के लिए कहा गया है। वह कई सालों से खेल रही है, लेकिन मैंने मैदान पर स्थिति पर पर्याप्त ध्यान नहीं दिया। क्या आप कृपया मुझे बता सकते हैं कि एक समय में कितने खिलाड़ी मैदान पर होते हैं, और प्रत्येक स्थिति के लिए विवरण। सहायता के लिए धन्यवाद।

 उत्तर:
 

मैं यह मानने जा रहा हूं कि आप एक प्रतिस्पर्धी टीम के बजाय एक मनोरंजक कोचिंग करेंगे। ऐसा नहीं है कि इससे बहुत फर्क पड़ता है, लेकिन आप निश्चित रूप से इसे सरल रखना चाहेंगे: इस उम्र में खिलाड़ियों को एक फॉर्मेशन सिखाने पर खर्च करने के लिए बहुत कम समय है।

ठीक है, आप शायद U12 में 8v8 खेल रहे होंगे, लेकिन अपनी लीग चलाने वाले व्यक्ति से यह सुनिश्चित करने के लिए कहें। यदि आप 6v6 या 9v9 खेल रहे हैं तो यहां सलाह उन नंबरों के अनुकूल होनी चाहिए। अगर आप पूरे मैदान में 11v11 खेल रहे हैं, तो यह दूसरी बात है, और आपको हमें वापस लिखना चाहिए।

इसलिए, जोर देने वाली पहली बात यह है कि आप जिस फॉर्मेशन में खेलते हैं, वह इतनी बड़ी बात नहीं है, जब तक कि आप कुछ ऐसा उचित करते हैं जो आपके पास उपलब्ध खिलाड़ियों के अनुकूल हो। चूंकि आपके पास एक गोलकीपर होगा, चाहे आप किसी भी फॉर्म में खेलें, हम उन्हें अधिकांश भाग के लिए अपनी चर्चा से बाहर कर देंगे। इससे सात फील्ड खिलाड़ी बचे हैं। न्यूनतम संख्या जो आप पीठ में चाहते हैं ("डिफेंडर", हालांकि मैं उन्हें "बैक" कहना पसंद करता हूं क्योंकि हर कोई डिफेंडर होता है जब उनकी टीम गेंद के कब्जे में नहीं होती है) 2. इसी तरह न्यूनतम आप चाहते हैं मिडफ़ील्ड 2 है। और ऊपर की ओर (आगे की स्थिति में) आपको कम से कम 1 की आवश्यकता है। यह आपको निम्नलिखित विकल्प देता है (पीछे से आगे की ओर) 2-2-3; 2-3-2; 2-4-1; 3-2-2; 3-3-1; 4-2-1। इनमें से, 2-2-3 शायद विचार करने लायक नहीं है क्योंकि यह आपको पीठ और मिडफ़ील्ड में कमजोर छोड़ देता है। 2-3-2 एक अच्छा फॉर्मेशन हो सकता है, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि मिडफ़ील्ड 2 बैक को डिफेंड करने में मदद करे। 2-4-1 असामान्य है, हालांकि यह 2-3-2 के समान काम कर सकता है। अब तक आप देखेंगे कि सबसे आम संरचनाएं 3-2-2 और 3-3-1 हैं।

3-2-2 के साथ आपको दो फॉरवर्ड का फायदा होता है, जो कब्जा रखने और स्कोर करने के मौके बनाने के लिए मिलकर काम कर सकते हैं। आपके पास पीछे तीन भी हैं, जो आपको सुरक्षा का एक उपाय देता है, और आपको अपनी बाहरी पीठ को जब भी संभव हो हमले में आगे बढ़ने के लिए सिखाने का मौका देता है। समस्याएँ हैं 1.) कि आपके पास मिडफ़ील्ड में केवल दो हैं और उन टीमों द्वारा ओवररन किया जा सकता है जो मैदान पर गेंद के साथ खेलना पसंद करते हैं; और 2.) कि आपको अपनी टीम से कोई भी व्यापक खेल प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है जब तक कि आपके पास ऐसे खिलाड़ी न हों जो वाइड बैक पोजीशन से रन आउट कर सकें, या फॉरवर्ड जो बाहर की ओर विकर्ण रन बनाने की तलाश में हों।

3-3-1 खिलाड़ी को आगे से मध्य में स्थानांतरित करके 3-2-2 की समस्याओं को हल करता है। इसका मतलब यह है कि आपके पास एक अकेला फॉरवर्ड है जिसे गेंद को उसके ऊपर खेले जाने पर कब्जा रखने में सक्षम होना चाहिए, जिसका अर्थ है "गोल पर वापस" खेलना सीखना, गेंद को रक्षकों से बचाना, और इसे वापस पास करना मिडफील्डर के रूप में वे समर्थन में आते हैं। तो, संक्षेप में, 3-3-1 के लिए खिलाड़ियों को 3-2-2 की तुलना में अधिक मोबाइल और थोड़ा अधिक चतुर होने की आवश्यकता होती है, लेकिन यह उनके लिए सीखने का एक अवसर है कि क्या वे इसके लिए तैयार हैं।

4-2-1 का उपयोग अक्सर नहीं किया जाता है, लेकिन अगर आप फॉरवर्ड को अकेले खेलना सिखा सकते हैं (3-3-1 के बारे में मेरी टिप्पणियाँ देखें) और दो वाइड बैक अटैकिंग पोजीशन में आगे बढ़ने के लिए, यह भी अच्छा प्रदान करता है खिलाड़ियों के लिए बुद्धि और गतिशीलता के साथ खेलना सीखने के अवसर।

आप जो भी प्रणाली का उपयोग करते हैं, कुछ सामान्य दिशानिर्देश हैं जो आप खिलाड़ियों को दे सकते हैं:

--सेंटर बैक को अपने रक्षात्मक कर्तव्यों पर टिके रहना चाहिए जब तक कि रन बनाने का अवसर न हो जब उनके लिए कवर करने के लिए कोई हो

--व्यापक पीठ को आगे बढ़ने के अवसरों की तलाश करनी चाहिए, लेकिन रक्षात्मक स्थिति में वापस जाने के लिए तैयार रहना चाहिए

--सेंटर मिडफ़ील्डर्स को मैदान के विस्तृत क्षेत्रों में खींचे जाने से बचना चाहिए; उन्हें गेंद को पास करने और अन्य खिलाड़ियों के लिए स्कोर करने के मौके बनाने का आनंद लेना चाहिए

--वाइड मिडफील्डर्स को आगे और पीछे जाने की जरूरत है—उन्हें बहुत अधिक दौड़ने के लिए तैयार रहना चाहिए

--फॉरवर्ड्स को स्थिति को डिफेंडरों की पिटाई और स्कोरिंग से ज्यादा कुछ के रूप में सोचने की जरूरत है। फॉरवर्ड को बचाव करना चाहिए, गेंद को ढालना चाहिए, और अपने साथियों को हमले में शामिल करना चाहिए

अभ्यास में अपने गठन पर बहुत समय बिताने के बजाय, बच्चों को पास करना, शूट करना, ड्रिबल करना आदि सिखाने पर ध्यान केंद्रित करें। बुनियादी रणनीति सिखाएं जैसे कि गेंद पर खिलाड़ी का समर्थन करना और 2-खिलाड़ी पासिंग संयोजन। फिर गठन को दर्शाने वाला एक सरल हैंडआउट दें और अभ्यास में उन्हें इसमें खेलने के लिए कहें। चूंकि आपको 8v4 जैसा कुछ खेलना होगा, लक्ष्य को पूर्ण-पक्षीय टीम के हमलों को छोटा बनाएं, या दो बहुत छोटे गोल करें (जैसे, 2 मीटर)। खेल को रोकें और दिखाएं कि कब और कहाँ आक्रमणकारी रन बनाए जा सकते हैं या रक्षात्मक पुनर्प्राप्ति रन बनाए जाने चाहिए।

नाम:प्रश्न:
अर्लेने
नमस्ते, मेरा नाम अर्लीन है, मैं फुटबॉल खेलता हूं, लेकिन मेरे पास ज्यादा कौशल नहीं है, मैं एक टीम में शामिल होना चाहता हूं जहां मैं अपने कौशल में सुधार कर सकता हूं, और शायद एक दिन लीग में खेल सकता हूं, क्योंकि जहां मैं अभी खेलता हूं , वे इसे गंभीरता से नहीं लेते हैं, मेरे पास एक महिला कोच है, और तथ्य यह है कि मेरी टीम के साथी मनोरंजन के लिए खेलते हैं, और मैं नहीं, मैं एक वास्तविक टीम में शामिल होना चाहता हूं, क्योंकि सॉकर एक ऐसी चीज है जिसे मैं करना चाहता हूं भविष्य। शुक्रिया।
 उत्तर:
 
ईमेल और प्रश्न के लिए धन्यवाद।
मुझे पता है कि आप कैसा महसूस करते हैं, कभी-कभी इस स्थिति में खुद को ढूंढना मुश्किल होता है, आप अपने कौशल में सुधार करने के लिए खेलना चाहते हैं और टीम के कुछ साथी सिर्फ मस्ती करना चाहते हैं। इस देश में फ़ुटबॉल मुख्य खेल नहीं है और यही कारण है कि बहुत सारे खिलाड़ी इसे केवल एक मनोरंजक खेल के रूप में लेते हैं।
मेरा सुझाव है कि आप अपने कोच से बात करें और देखें कि क्या उसके पास कौशल में सुधार के लिए आपके साथ काम करने के लिए कोई अतिरिक्त समय है, इससे एक समूह को मदद मिलनी चाहिए। एक बार जब आप अधिक कौशल विकसित कर लेते हैं तो आप अपने क्षेत्र के नजदीक एक बेहतर सॉकर टीम के लिए प्रयास कर सकते हैं।
 
आशा है कि इससे मदद मिलेगी! सब अच्छा हो!
नाम:प्रश्न:
टिम डेटन

मुझे अपने U14 के एक-दूसरे की आलोचना करने और गलतियों के लिए एक-दूसरे को दोष देने में समस्या है। इसमें मेरे गोलकीपर को "तुम चूसो" कहा जा रहा है। दो खिलाड़ियों द्वारा दीवार के चारों ओर एक फ्री किक पर दूर की चौकी पर गोल करने के बाद। अधिकांश खिलाड़ी इसमें शामिल नहीं होते हैं, लेकिन शायद 5-6 करते हैं। साथ ही, कुछ खिलाड़ी किसी खिलाड़ी को मैदान पर निर्देश देने और उसकी आलोचना किए जाने के बीच अंतर नहीं बता पाते हैं। मैंने उनसे इस बारे में बात की है कि उपयोगी संचार क्या है और क्या नहीं, लेकिन मुझे लगता है कि मुझे कुछ और करने की आवश्यकता है।
वातावरण और दृष्टिकोण को कैसे सुधारें इस पर कोई विचार?

 उत्तर:
 

यह कठिन है। यह आयु वर्ग नियंत्रित करने और प्रशिक्षित करने के लिए कठिन आयु वर्ग में से एक है। मैं उनके लिए सीधा और आगे रहूंगा। आपको उन्हें बैठने की जरूरत है "आदमी से आदमी" बात करें और बताएं कि नियम क्या हैं। मुझे पता है कि वे सभी जीतना चाहते हैं, लेकिन अगर इस समस्या को अभी ठीक नहीं किया गया तो यह उनके पूरे करियर के लिए शिकार बनेगी। एक बार नियम निर्धारित हो जाने के बाद, एक कोच के रूप में आपको उनका पालन करना होगा, इसका मतलब है कि खेल जीतना या हारना। मैदान पर टीम के साथियों के बीच किसी भी तरह के रवैये को बर्दाश्त न करें। मैदान के बाहर जो भी होता है उनके साथ होता है लेकिन जब मैदान पर सभी को एक-दूसरे का सम्मान करने की जरूरत होती है। यदि आप उनमें से कोई भी नकारात्मक सुनते हैं, तो आपको शेष खेल के लिए खिलाड़ी को बेंच पर बैठना होगा। यह पहली बार में कठिन होगा लेकिन अंततः अपने आप ठीक हो जाएगा। माता-पिता से भी बात करना न भूलें ताकि सभी एक ही पृष्ठ पर हों !! उम्मीद है ये मदद करेगा।

नाम:प्रश्न:
टिम डेटन

मेरे पास एक खिलाड़ी है जो मेरे U14 में खेलने पर हावी है। वह हमेशा सबसे कुशल खिलाड़ियों में से एक रहा है और अब सबसे अधिक शारीरिक रूप से विकसित है। वह लड़कों के बीच एक आदमी है। वह हमेशा एक अच्छा 1v1 खिलाड़ी रहा है, इसलिए अब वह 1v2, 3 या 4 खिलाड़ी है। मैं उसे 1v1 खेलने से नहीं रोकना चाहता जब यह एक अच्छा विचार है, लेकिन उसे अन्य खिलाड़ियों को और अधिक शामिल करने की आवश्यकता है। बेशक, गेंद की मांग न करने के लिए उनके साथियों को आंशिक रूप से दोषी ठहराया जाता है, और उन्हें भी बदलने की जरूरत है। मैंने उसे सेंट्रल से विंग पोजीशन में बदल दिया है, जिससे मदद मिली है, लेकिन अब मुझे उसे हर बार गोल करने के लिए ड्रिब्लिंग करने के बजाय गेंद को पार करने के लिए कहना होगा। वह अभ्यास और खेलों में बहुत मेहनत करता है, इसलिए मैं उस पर बहुत ज्यादा मेहनत नहीं करना चाहता...

 उत्तर:
 

मुझे नहीं लगता कि इस मुद्दे पर सख्त होने से # 1 मदद मिलेगी लेकिन "एक पर एक" बात इस खिलाड़ी के साथ मदद करनी चाहिए। टीम वर्क के महत्व की व्याख्या करें। उसे यह समझने की जरूरत है कि फुटबॉल टीम का खेल है और टीम में एक भी स्टार खिलाड़ी नहीं होता है। हो सकता है यह मदद करेगा। उपरोक्त पढ़कर मैं समझ सकता हूं कि क्यों हर चीज अपने लिए करने की कोशिश कर रहा है। अगर उसके साथी गेंद नहीं मांगते हैं या गेंद की मांग नहीं करते हैं तो वह हर तरह से जाने की कोशिश करता है। दोबारा, उससे अकेले में बात करने की कोशिश करें और फिर पूरी टीम से भी इसमें शामिल होने के बारे में बात करें और ओपन होने पर गेंद की मांग करें।

नाम:प्रश्न:
फ्रैंक एड्रेटिंग

प्रिय फ़ुटबॉल विशेषज्ञों से पूछें,

जब मेरी U10 टीम खेल खेल रही थी तो मैंने देखा कि मेरा एक खिलाड़ी रो रहा है।
अपने खिलाड़ी को रोते हुए देखने से ठीक पहले मैंने माता-पिता में से एक को दूसरी तरफ से अपने खिलाड़ी से कुछ कहते हुए सुना था। जैसे ही खिलाड़ी खेल के अंत में आंसुओं के साथ मैदान से बाहर आया, उसने मुझे रोने का कारण बताया। मैंने दूसरे कोच से संपर्क किया, जिन्होंने तब इसमें शामिल माता-पिता से बात की, जिन्होंने वास्तव में आरोपों से इनकार किया, और कहा कि उनकी तरफ से किसी ने भी इस दुर्व्यवहार को छोटे बच्चे को नहीं दिया। आपको क्या लगता है कि ऐसा दोबारा होने से रोकने के लिए मुझे क्या कदम उठाने चाहिए?

 उत्तर:
 

प्रिय फ्रैंक:

कोचों के लिए यह सबसे कठिन चीजों में से एक है।
याद रखें कि आपके द्वारा सुनी जाने वाली प्रत्येक टिप्पणी के लिए एक अज्ञात है, लेकिन मुझे संदेह है कि बड़ी, संख्या जो आप नहीं सुनते हैं। एक बार मैं एक टूर्नामेंट में कोचिंग कर रहा था और एक खेल के बाद अपने खिलाड़ी कार्ड लेना भूल गया। जैसा कि मैं उन्हें लेने जा रहा था, मुझे U11 गेम में स्टैंड में माता-पिता की टिप्पणियों को सुनने का मौका मिला। मैं हैरान था कि वे दूसरी टीम के खिलाड़ियों के बारे में काफी उपहासपूर्ण टिप्पणी कर रहे थे। मैंने इसका उल्लेख उन रेफरी से किया जो मेरे कार्ड मिलने पर फील्ड मार्शल के टेंट में आराम कर रहे थे। उनका कहना था कि अक्सर ऐसा ही होता है।
इसलिए क्या करना है? सबसे पहले, रेफरी के पास कार्य करने का अधिकार होता है, लेकिन आमतौर पर ऐसा नहीं होता क्योंकि वे माता-पिता से बहुत छोटे होते हैं। यदि संभव हो तो केंद्र रेफरी को बताएं कि अपमानजनक व्यवहार हो रहा है। सीआर के पास खेल से अपमानजनक माता-पिता या माता-पिता को बाहर निकालने की शक्ति है। यदि वे जानते हैं कि उनके पास कम से कम एक कोचों का समर्थन है, तो उनके ऐसा करने की अधिक संभावना है। बहुत बार रेफरी को किसी ऐसी चीज से निपटने के लिए राहत मिलती है जो एक टीम से दूसरे पर लाभ हासिल करने की कोशिश नहीं करती है, और आपकी चिंताओं का अच्छी तरह से जवाब देगी (सुनिश्चित करें कि आप स्पष्ट हैं कि आप चाहते हैं कि वे किसी पर नीचे आएं माता-पिता का दुर्व्यवहार।)
यदि रेफरी के माध्यम से इससे निपटना संभव नहीं है, तो विरोधी कोच को शामिल करने के लिए आपने जो कदम उठाया है, वह एक अच्छा कदम है। इस तरह आप सीधे माता-पिता का सामना नहीं कर रहे हैं। लेकिन अगर माता-पिता किसी भी गलत काम से इनकार करते हैं तो आश्चर्यचकित न हों! इस तरह के व्यवहार पर बुलाए जाने पर किसी भी व्यक्ति को जो शर्मिंदगी महसूस होती है, वह अक्सर उन्हें झूठ बोलने के लिए प्रेरित करती है। लेकिन ऐसा महसूस न करें कि आपने अपना प्रयास अनिवार्य रूप से बर्बाद कर दिया है। अगली बार जब वे मुंह बंद करने के इच्छुक होंगे, तो शायद वे इस घटना को याद करेंगे और अपना मुंह बंद रखेंगे।
यहां एक सावधानी: सुनिश्चित करें कि आपने दूसरे कोच को ध्यान से पढ़ा है।
कुछ कोच इतने पक्षपाती हैं कि वे मामले की जांच करने के बजाय अपराध करेंगे। इस मामले में, मैं क्लब या लीग अध्यक्ष के माध्यम से जाने की सलाह दूंगा, भले ही इसका मतलब यह होगा कि इस मामले को मैदान पर नहीं निपटाया जा सकता है।
हम इस तथ्य से दिल लगा सकते हैं कि खेल के दौरान माता-पिता की टिप्पणियों को रोकने में खिलाड़ी बहुत अच्छे होते हैं। यहां तक ​​कि जब वे छोटे होते हैं तो माता-पिता क्या कहते हैं, यह देखने की अपनी क्षमता से वे आपको आश्चर्यचकित कर सकते हैं। एक बार जब मैं एक U10 खेल की कोचिंग कर रहा था और विरोधी टीम के माता-पिता हताशा में चिल्लाए "जस्ट स्कोर!" बेंच पर मेरे एक खिलाड़ी ने कहा, "हाँ, जैसे यह इतना आसान है..."
चूंकि आप माता-पिता के व्यवहार को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं (आप केवल इस तथ्य के बाद जवाब दे सकते हैं), इस बारे में अपने खिलाड़ियों से संक्षेप में बात करें। उन्हें बताएं कि कुछ वयस्क खेलों में अच्छा व्यवहार नहीं करते हैं और वे मतलबी और अपमानजनक टिप्पणी कर सकते हैं। अपने खिलाड़ियों को बताएं कि यदि ऐसा होता है, तो वयस्क गलत हैं, चाहे वे कुछ भी कह रहे हों। उन्हें बताएं कि खेल के दौरान माता-पिता को ब्लॉक करना सबसे अच्छी बात है; अगला सबसे अच्छा यह याद रखना है कि अगर वे कुछ मतलबी कहते हैं, तो वे गलत हैं।
यह खिलाड़ियों को रक्षा की दो परतें देता है, और किसी भी बुरे व्यवहार से निपटने का एक तरीका देता है - भले ही आप इसके बारे में नहीं जानते हों।

नाम:प्रश्न:
जिम फर्नाटो

नमस्ते, मैं एक अच्छा सॉकर खिलाड़ी हूं और जब मैं अभ्यास करता हूं तो मैं अच्छा प्रदर्शन कर सकता हूं और बिना किसी डर के अभिनय कर सकता हूं। लेकिन जब मैं खेल खेलता हूं तो मैं थोड़ा घबरा जाता हूं और मुझसे गलतियां हो जाती हैं... कोई सलाह?

 उत्तर:
 

कई खिलाड़ियों को यह समस्या हो सकती है। यह सब आत्मविश्वास के बारे में है, आपको यह जानना और विश्वास करना होगा कि आप मैदान पर क्या करने में सक्षम हैं। आपको अपने आप को आश्वस्त होने के लिए बताना होगा। मन में किसी भी प्रकार की नकारात्मकता न डालें। अपने साथियों के साथ बात करें, वार्म अप करें और कभी-कभी कुछ संगीत सुनने से मदद मिल सकती है। इसके बारे में चिंता करने की कोई बात नहीं है बस एक खेल का मजा लें।

नामप्रश्न:
सैम टायफ़ोन

हमारा क्लब 2 एकड़ के करीब एक नया क्षेत्र स्थापित कर रहा है। क्या आप मुझे बता सकते हैं कि किस प्रकार की घास सबसे अच्छी और सबसे अधिक इस्तेमाल की जाती है? हम जल्द से जल्द मैदान में उतरना चाहते हैं लेकिन फिर भी हम जितना हो सके मैदान पर टूट-फूट से बचना चाहते हैं। आपकी सहायताके लिए धन्यवाद!

 उत्तर:
 

यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप देश के किस हिस्से में रहते हैं। उस मामले के लिए प्रत्येक राज्य और शहरों में बढ़ता मौसम अलग है। मैं एक एथलेटिक टर्फ विशेषज्ञ से बात करने की सलाह दूंगा। सॉड के विभिन्न अनुप्रयोग हैं, जैसे "मेष" जिसे पहनने को कम करने के लिए दंड क्षेत्र जैसे उच्च यातायात क्षेत्रों पर रखा जा सकता है।

नामप्रश्न:
टोनी पिज्जा

मैं U10 लड़कों की टीम के लिए पहली बार कोच हूं। जब मैं तैयार हो रहा था तब मैंने सॉकर खेला और मुझे खेल पसंद है! हम पहले दो गेम हार चुके हैं, लेकिन मेरा सवाल यह है कि मुझे साइडलाइन से कितनी कोचिंग करनी चाहिए? क्या मुझे खेल में अपने खिलाड़ियों को नाटक देना चाहिए? क्या मुझे खिलाड़ियों पर चिल्लाना चाहिए ताकि वे सुन सकें कि मैं क्या कह रहा हूं? इसमें आपको क्या फायदा होगा?

 उत्तर:
 

मैं अनुशंसा करता हूं कि आप अभ्यास के लिए अपनी आवाज बचाएं और खिलाड़ियों से बात करें, यदि आप किसी ऐसे खिलाड़ी से बात करना चाहते हैं जो खेल खेल रहा है, तो उसे किनारे पर बुलाएं, सुनिश्चित करें कि उसकी स्थिति को कवर किया गया है और उससे बात करें एक शांत तरीका। कई बार खिलाड़ी को स्थानापन्न करना और उससे बात करना बेहतर होता है। पहली बार के कोच के रूप में, आपको खिलाड़ियों पर बात करने या चिल्लाने की तुलना में खेल को देखने और अध्ययन करने से अधिक लाभ होगा।

नामप्रश्न:
फ्रेंकलिन स्मिथ नमस्ते। मुझे एक अच्छी गोल किक कैसे लेनी चाहिए और मैं अपनी ताकत कैसे सुधार सकता हूँ? आपके सहयोग के लिए धन्यवाद।
 उत्तर:
  मैं मान रहा हूं कि आप एक खिलाड़ी हैं और विशेष रूप से एक गोलकीपर हैं। याद रखें कि शक्ति पेट से आती है। जब आप लात मारते हैं, तो आपको अपने पूरे शरीर को शामिल करना चाहिए। कंधा आगे और विपरीत कूल्हे, पीछे होना चाहिए। इसके अलावा अपने लेस (पैर की गर्दन) के साथ पालन करें।
नामप्रश्न:
जोआन डेवरीआप अपने किक में बिजली कैसे पैदा करते हैं?
 उत्तर:
 

शक्ति से किक मारने के लिए आपके पास अच्छी तकनीक होनी चाहिए। अच्छी तकनीक स्थापित करना बहुत दोहराव के साथ आता है। इसका मतलब है कई घंटे का प्रशिक्षण! इसलिए, बाकी अभ्यास, अभ्यास और अधिक अभ्यास है! सटीकता को विकसित और सुधार कर प्रारंभ करें। एक बार जब आपके पास सटीकता हो जाए तो अधिकतम शक्ति में सुधार करने पर काम करें।

नामप्रश्न:
क्रिस ह्यूजेस

मैं 15 साल का हूं और मेरा मानना ​​है कि यह मेरे लिए पेशेवर होने का समय है। मैं काका, डेल पिएरो और टोटी जैसे खिलाड़ियों की प्रशंसा करता हूं। मेरा सपना उनकी तरह खेलना है, तो मुझे क्या करना चाहिए? मुझे किस स्थिति में और किस पक्ष में खेलना चाहिए?

 उत्तर:
 

क्रिस आपको अब तक पता होना चाहिए कि आप किस पोजीशन और साइड में खेलना चाहते हैं। हालाँकि यह पता लगाने के लिए कि आप किस पक्ष में खेलना पसंद करते हैं, आपको विभिन्न पदों पर खेलने की कोशिश करनी चाहिए और पता लगाना चाहिए कि आप अपनी टीम की मदद करने में किस स्थिति में सबसे प्रभावी हैं। उम्मीद है ये मदद करेगा!

नामप्रश्न:
माइक सेरफ़ानो मैं अपना पहला स्पर्श कैसे सुधारूं या विकसित करूं? मैं खिलवाड़ करता रहता हूँ! कोई सुझाव?
 उत्तर:
 

सबसे महत्वपूर्ण चीजें जो आपको याद रखनी चाहिए वह है सबसे पहले आराम करना और दूसरा यह जानना कि आपके पास कितना समय और स्थान उपलब्ध है। सबसे अच्छा शिक्षक "दीवार" है, इसलिए सबसे अच्छी बात यह है कि एक दीवार ढूंढे और हर दिन अभ्यास करना शुरू करें।

 

"सॉकर विशेषज्ञों से पूछें" सेवा मुफ़्त है और इसका उद्देश्य कोच, माता-पिता और खिलाड़ियों के लिए विचारों, टिप्पणियों, सुझावों, राय, प्रश्नों और टिप्पणियों को प्रदान करना और उनका आदान-प्रदान करना है। "सॉकर विशेषज्ञों से पूछें" सेवा को सभी उम्र के पाठकों के लिए एक सुखद और सूचनात्मक अनुभव प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। Scuola Calcio Magazine आपकी व्यक्तिगत यात्राओं या आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली व्यक्तिगत जानकारी, जैसे आपका नाम, पता और ई-मेल पता, के बारे में जानकारी का खुलासा नहीं करती है।
"सॉकर विशेषज्ञों से पूछें" स्पष्ट रूप से प्रदान करता है कि प्रस्तुत सभी जानकारी समर्थन, समर्थित, स्वीकृत, प्रोत्साहित या सत्यापित नहीं है। "विशेषज्ञों से पूछें" जरूरी नहीं कि "विशेषज्ञों से पूछें" को भेजे गए किसी भी प्रश्न, टिप्पणियों, राय या बयानों से सहमत हों। ऑनलाइन भेजी और पोस्ट की गई कोई भी जानकारी केवल बयान भेजने और पोस्ट करने वालों की राय है और यह जरूरी नहीं कि स्कोला कैल्सियो पत्रिका "सॉकर विशेषज्ञों से पूछें" के विचारों या विचारों का प्रतिनिधित्व करती है।

 
cuola Calcio कोचिंग पत्रिका 2005/2006
ओकर कोचिंग पत्रिका 2005
/ 2006